Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

02 Feb.
In: India
Views: 0
02 Feb. 2023

इनकम टैक्स पर हो 10 लाख रुपये तक की पूरी छूट

इनकम टैक्स पर हो 10 लाख रुपये तक की पूरी छूट : राजकुमार गोयल

जीन्द : हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेश प्रवक्ता एवं प्रमुख व्यापारी नेता डा. राजकुमार गोयल ने मोदी सरकार से मांग की है कि आने वाले नए वार्षिक बजट में इनकम टैक्स में कम से कम 10 लाख रुपये तक की पूरी छूट दी जानी चाहिए। 10 लाख रुपये की इनकम के बाद ही टैक्स लगने का प्रावधान होना चाहिए।
राजकुमार गोयल का कहना है आज के इस दौर मे मंहगाई कहां से कहां पहुंच गई है लेकिन इन्कम टैक्स स्लेब की छूट में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। इस बार इन्कम टैक्स मे कम से कम 10 लाख रूपये तक की पूरी छूट अवश्य दी जानी चाहिए। इसके अलावा 10 लाख से उपर की स्लेबों में भी टैक्स की दर काफी कम की जानी चाहिएं। गोयल का कहना है कि सरकार जितना टैक्स कम करेगी राजस्व में उतना ज्यादा इजाफा होगा।

बाक्स :
ई वे बिल कम से कम एक लाख रुपए के बिल पर लगाये जाने की व्यवस्था की जाए
राजकुमार गोयल की मांग है की ई वे बिल जो अब 50 हजार रुपये से ऊपर की राशि वाले बिल पर लगता है वह एक लाख रुपए से ऊपर के बिल पर लगना चाहिए। गोयल का कहना है कि जब से जीएसटी लगा है तब से व्यापारी का समय कागजी कार्रवाइयों में ही ज्यादा लगने लगा है जिससे व्यापारी काफी तंग है। ई वे बिल लागू करके सरकार ने व्यापारियों को कागजी कार्रवाई में बांध कर रख दिया है इसलिए इसे एक लाख रुपए से ऊपर के बिल पर लगाये जाने की व्यवस्था की जानी चाहिए।

बाक्स :
इंस्पेक्टरी राज खत्म किया जाना चाहिए
राजकुमार गोयल की मांग है की रोड चेकिंग के नाम पर अफसरों द्वारा व्यापारियों को परेशान किया जाता है इस पर लगाम लगनी चाहिए। व्यापारी पुरे बिल के साथ माल भेजते हैं लेकिन रास्ते में अफसरों द्वारा बिल में छोटी छोटी त्रुटियों के लिए तंग किया जाता है ऐसे में अफसरों को तंग करने से रोका जाना चाहिए।

बाक्स :
फर्नीचर पर जीएसटी घटाकर 5 फीसदी किया जाना चाहिए
राजकुमार गोयल का कहना है कि फर्नीचर पर जीएसटी 18 फीसदी है इसे घटाकर 5 फीसदी किया जाना चाहिए। गोयल का कहना है कि फर्नीचर आम तौर पर दहेज में दी जाने वाली वह वस्तु है जो हर पिता अपनी बेटी की शादी में अवश्य देता है। दहेज के रूप में दी जाने वाली फर्नीचर की आइटमें अलमारी, संदूक, कुर्सी, मेज, सोफा, डबल बेड, ड्रेसिंग इत्यादि की आइटमें 5 फीसदी के दायरे में आनी चाहिए।

No comments yet...

Leave your comment

42323

Character Limit 400