Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

10 Dec.
In: India
Views: 0
10 Dec. 2020

जीन्द विकास संगठन ने पकड़ी प्रशासन की बड़ी कमी

जीन्द विकास संगठन ने पकड़ी प्रशासन की बड़ी कमी
परिवार पहचान पत्र की साईट में है यह बड़ी कमी
मिडल नाम वाले प्रार्थियो के नहीं बन पा रहे परिवार पहचान पत्र
कम्प्यूटर दिखा रहा है एरर, हजारों प्रार्थी प्रभावित
संगठन ने सरकार से की मांग इस कमी को जल्द ठीक करे

जीन्द, 09 Dec 2020 : जीन्द विकास संगठन ने प्रशासन की बड़ी गलती पकड़ी है वह यह है कि परिवार पहचान पत्र की साईट पर मिडल नाम वाले प्रार्थियों के परिवार पहचान पत्र नहीं बन पा रहे हैं। कम्प्यूटर उनमें एरर दिखा रहा है। एक तरफ तो सरकार दिसम्बर महीने तक हरियाणा के सभी नागरिको से परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) बनवाने का आग्रह कर रही है वहीं दूसरी ओर इस बड़ी कमी की वजह से मिडल नाम वाले प्रार्थी यह पहचान पत्र नहीं बनवा पा रहे। हजारों लोग इससे प्रभावित है। जीन्द विकास संगठन के अध्यक्ष राजकुमार गोयल ने सरकार से मांग की है कि इस बड़ी कमी को जल्द ठीक करें।
जीन्द विकास संगठन के अध्यक्ष राजकुमार गोयल का कहना है कि सरकार ने प्रदेश की कईं योजनाओ को परिवार पहचान पत्र से लिंक किया है जैसे बुढ़ापा पैंशन योजना, विधवा पैंशन योजना, फैमिली पैंशन योजना, मैरिज सगुन योजना, लाडली योजना, राशन आबंटन योजना। इसके साथ-साथ बीपीएल राशन कार्ड का आवेदन करने के लिए, प्रधानमन्त्री आवास योजना का आवेदन करने के लिए, बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए व अन्य सरकारी योजनाओं में आवेदन करने के लिए पहचान पत्र को एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जाना है इसके लिए सरकार ने प्रदेश के सभी नागरिको से यह आग्रह किया है कि वे जल्द से जल्द अपना परिवार पहचान पत्र बनवा ले।
लेकिन जब ऐसे प्रार्थी जिनके नाम में फस्ट नाम के साथ मिडल नाम भी है, परिवार पहचान पत्र बनवाने जाते है तो ऐसे प्रार्थियों के परिवार पहचान पत्र नहीं बन पा रहे। जब किसी भी कोमन सर्विस सेन्टर (सीएससी) में ऐसे प्रार्थी परिवार पहचान पत्र बनवाने जाते है और कम्प्यूटर पर ऐसे नाम की जब एन्ट्री की जाती है तो कम्प्यूटर एरर दिखाने लगता है। उदाहरण के तौर पर जैसे संजय कुमार चुघ के नाम से अगर परिवार पहचान पत्र बनवाना है तो इस नाम से हरियाणा में परिवार पहचान पत्र नहीं बन पा रहे क्योंकि इस नाम में संजय फस्ट नाम है कुमार मिडल नाम है इस तरह के केस में यदि कम्प्यूटर में संजयकुमार इकटठा भी एन्टर कर दिया जाए तो भी कम्प्यूटर इस तरह की एन्ट्री अस्सेप्ट नहीं कर रहा क्योंकि अगर आधार कार्ड में किसी व्यक्ति के नाम में मिडल नाम है तो ऐसी एन्ट्री पर कम्प्यूटर एरर ही दिखा रहा है।
बाक्स :
राजकुमार गोयल का कहना है कि जीन्द के कईं सर्विस सेन्टरों में जाकर जांचा गया तो यह समस्या कोमन नजर आई। सामान्य अस्पताल वाले सर्विस सेन्टर का कहना था कि साईट पर ही यह कमी है। इस बारे में हरियाणा के टोल फ्री नम्बर 1800-2000-023 पर बातचीत की गई तो उनका कहना था कि आप इस शिकायत को किसी सरल केन्द्र के माध्यम से अपडेट करवाओ तभी यह शिकायत हमारे पास पहुंचेंगी। राजकुमार गोयल की सरकार से मांग की है कि इस बड़ी कमी को जल्द से जल्द ठीक करवाया जाए।

No comments yet...

Leave your comment

87628

Character Limit 400