Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

04 Apr.
In: India
Views: 0
04 Apr. 2019

छात्रों को एक अच्छी जिंदगी जीने व अपने कैरियर में सफल होने के बताए गए विभिन्न टिप्स

छात्रों को एक अच्छी जिंदगी जीने व अपने कैरियर में सफल होने के बताए गए विभिन्न टिप्स
युवाओं को आत्मनिर्भर एवं हुनरमंद बनाने के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण जरूरी : गोयल

जीन्द : युवाओं को आत्मनिर्भर एवं हुनरमंद बनाने के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण जरूरी है ये वक्तव्य अखिल भारतीय अग्रवाल समाज के प्रदेशाध्यक्ष एवं प्रमुख समाज सेवी डा. राजकुमार गोयल ने अर्बन एस्टेट स्थित एसीएस जींद में हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत चल रहे डोमेस्टिक डाटा एंट्री आप्रेटर का प्रशिक्षण लेने वाले प्रशिक्षणार्थियों को बतौर मुख्य वक्ता सम्बोधित करते हुए कहे। डा. आर डी जैन ने भी कैरियर में कौशल विकास के महत्व के बारे में ट्रेनीज का मार्गदर्शन किया। कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत मुख्य वक्ताओं द्वारा सरस्वती की प्रतिमा को माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन करके की गई। सेमिनार में छात्रों को एक अच्छी जिंदगी जीने व अपने कैरियर में सफल होने के विभिन्न टिप्स बताए गए। इस अवसर पर सेंटर हेड राजकुमार भोला, बीजेपी के जलसंसाधन के प्रदेश संयोजक मुकेश शर्मा, पूजा जांगड़ा, अंशुल शर्मा, गीता इत्यादि प्रमुख तौर पर उपस्थित रहे।
इस मौके पर अपने सम्बोधन में केन्द्र प्रमुख राजकुमार भोला ने बताया कि हरियाणा कौशल विकास मिशन युवाओं को रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए सकारात्मक दिशा में एक बेहतरीन प्रयास है। इसी कड़ी में 60 विद्यार्थियों को नि:शुल्क डोमेस्टिक डाटा एंट्री आप्रेटर आपरेटर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उत्तीर्ण होने वाले विधार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में प्लेसमेंट भी करवाया जाता है। अखिल भारतीय अग्रवाल समाज के प्रदेशाध्यक्ष डा. राजकुमार गोयल ने छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि कौशल विकास योजना युवा पीढ़ी के लिए एक नई पहल है। इस योजना का उद्देश्य देश के हर युवा को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने के लिए है। हरियाणा कौशल विकास मिशन का मुख्य उद्देश्य युवाओं को प्रोत्साहित कर उनके कौशल को निखारना है। किसी भी देश के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए कौशल और ज्ञान दो प्रेरक बल हैं। कौशल विकास कार्यक्रम के लिए मुख्य रूप से युवाओं पर ही जोर होता है। उन्होंने छात्रों को एक अच्छी जिंदगी जीने व अपने कैरियर में सफल होने के विभिन्न टिप्स बताए। उन्होंने कहा की शुरू से ही अपना लक्ष्य निर्धारित कर लेना चाहिए। खुद को किस्मत के भरोसे न छोड़े। लक्ष्य को अपना मिशन बनाए। लगातार कई कई घंटे पढऩे रहने की बजाए बीच बीच में दिमाग और शरीर को रेस्ट दें। डेली का टाइम टेबल जरूर बनाए और उसे डेली पूरा भी करें। अपने माता पिता, परिवारजन, आसपड़ोस, गुरुजन और समाज के लोगों का सम्मान करना सीखें।
राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्राध्यापक डा. आर डी जैन ने कहा कि युवाओं को फेसबुक व वहट्सप का सदुपयोग करना चाहिए व भ्रामक प्रचार से भी दूर रहना चाहिए। इनसे अपने कैरियर से सम्बंधित ही जानकारी जुटानी चाहिए। जब युवा स्वस्थ, शिक्षित और कुशल होगा तो हमारी अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी। कौशल विकास योजना काफी कारगर है। इससे युवा रोजगार प्राप्त करके आर्थिक रूप से मजबूत होगा व देश के विकास में अपना योगदान देगा। युवा देश का भविष्य है। उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए कौशल विकास मिशन के तहत निशुल्क कोर्सो की शुरुआत सरकार की अच्छी पहल है। इससे युवा हुनर सीखकर अपने भविष्य को उज्जवल कर सकता है। इंस्टीट्यूट द्वारा युवाओं को जो दक्षता आधारित प्रशिक्षण देकर नौकरी व स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराया जा रहा है वह काबिले तारीफ है। बीजेपी के जलसंसाधन के प्रदेश संयोजक मुकेश शर्मा ने कहा कि स्किलिंग से एक बेहतर भारत का निर्माण हो सकता है, हम विकास की ओर आगे बढ़ सकते हैं इसलिए देश को आगे बढ़ाने के लिये कौशल भारत हमारा मिशन होना चाहिए।

No comments yet...

Leave your comment

92546

Character Limit 400