Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

प्रदेश में रिश्ते होने का बड़ा गंभीर संकट

In: India
Like Up: (0)
Like Down: (0)
Created: 20 Jan. 2020

प्रदेश में रिश्ते होने का बड़ा गंभीर संकट
हरियाणा व आसपास के राज्यों का वैवाहिक परिचय सम्मेलन 15 दिसम्बर को

जीन्द : हरियाणा व आसपास के राज्यों में विवाह योग्य प्रत्याशियों के समय पर रिश्ते नहीं हो रहे। युवक युवतियों की उम्र 30-30, 35-35 को पार कर रही है। ऐसे में सामाजिक संस्थाओं द्वारा समय समय पर जो वैवाहिक परिचय सम्मेलन आयोजित किए जा रहे हैं वे संकट मोचन साबित हो रहे हैं। इसी कड़ी में हरियाणा व आसपास के राज्यों का वैवाहिक अग्रवाल परिचय सम्मेलन 15 दिसम्बर को पंचकूला के सेक्टर 16 में आयोजित किया जा रहा है। यह जानकारी देते हुए अखिल भारतीय अग्रवाल समाज हरियाणा के अध्यक्ष राजकुमार गोयल ने बताया कि यह परिचय सम्मेलन विवाह योग्य प्रत्याशियों के लिए एक ऐतिहासिक परिचय सम्मेलन साबित होगा।
गोयल ने बताया कि इस परिचय सम्मेलन के लिए हरियाणा के इलावा दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तरांचल, चंडीगढ़ व पंजाब में 250 से ज्यादा स्थानों पर पंजीकरण केन्द्र बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि परिचय सम्मेलन आज के समय की जरूरत बन कर रह गया है। सम्मेलन से जहां मनपसंद रिश्ता मिलने में आसानी हो जाती है वहीं दहेज प्रथा जैसी बिमारी को रोकने में आसानी होती है। उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन में भाग लेकर लड़का लड़की ढूंढने से लेकर देखा दिखाई तक बहुत सारी परेशानियों से बचा जा सकता है। इसके अलावा जिन घरों में शादी के कुछ साल बाद पति या पत्नी की आकस्मिक मौत हो जाती है या फिर अवांछित कारणों से तलाक की घटना घट जाती है ऐसे में दोबारा विवाह का स्थायी समाधान भी परिचय सम्मेलन ही है। इन सभी आवश्यकताओं के मददेनजर पंचकूला में यह विशाल परिचय सम्मेलन करने का निर्णय लिया गया है।
गोयल ने कहा कि आज हमारे समाज में न जाने कितनी उम्रपार बहनें ऐसी हैं, जिनके हाथों में अभी तक मेंहदी नहीं लगी है। ऐसी बहनें के रिश्ते समय पर हो जाने चाहिए थे लेकिन बिचौलियेपन की भूमिका नगारा होने के कारण उन बहनों के रिश्तें नहीं हो पाए। यही स्थिति हमारे भाईयों के साथ भी है, जिनकी उम्र 30-30, 35-35 साल से ज्यादा होने के बाद भी रिश्ते नहीं हो पा रहे ऐसे हालात में परिचय सम्मेलन समाज की आवश्यकता बन गया है। इसी के मध्यनजर पंचकूला में यह परिचय सम्मेलन करवाने का फैसला लिया गया है। गोयल ने बताया कि इस सम्मेलन के लिए फार्म भरने की अंतिम तिथि 5 दिसम्बर है। उन्होंने यह भी बताया कि इस परिचय सम्मेलन के लिए डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाट अग्रजनपत्रिका डाट ओआरजी वेबसाईट पर आनलाईन भी फार्म भरे जा सकते हैं।

राजकुमार गोयल।

No comments yet...

Leave your comment

49245

Character Limit 400