Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

09 Feb.
In: India
Views: 0

30 प्रतिभाशाली बेटियों को किया गया सम्मानित

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 30 प्रतिभाशाली बेटियों को किया गया सम्मानित
छात्राओं को शारीरिक व मानसिक तौर पर खुद को परिपक्व बनाने की जरूरत - सतीशराज देशवाल

जींद : मेरी बेटी मेरा वैभव मुहिम के तहत शाइनिंग स्टार फांउडेशन व महात्मा गांधी शिक्षा एवं समाज विकास संगठन जींद के द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस पर प्रतिभाशाली बेटियों का सम्मान समारोह भिवानी रोड स्थित शाइनिंग स्टार प्ले स्कूल में आयोजित गया जिसमे विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 30 प्रतिभाशाली बेटियों को सम्मानित किया गया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर ग्रामीण प्रतिभा विकास समिति के अध्यक्ष सतीश राज देशवाल उपस्थित रहे जबकि डिप्टी सीएमओ डा. राजेश भोला, संजय शर्मा, अनिल यादव जयकिशन विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अखिल भारतीय अग्रवाल समाज के अध्यक्ष डा. राजकुमार गोयल ने की। सम्मानित अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन पहुंचे। मंच संचालन कुसुम गोयत ने किया। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर बिटिया मुस्कान वत्स की प्रस्तुति को सभी ने सराहा।
मेरी बेटी मेरा वैभव मुहिम के राष्ट्रीय संयोजक राजकुमार भोला ने बताया की खेल, शिक्षा, सांस्कृतिक व सामाजिक गतिविधियों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली बेटियों को मेरी बेटी मेरा वैभव अवार्ड से सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि आज लगभग हर क्षेत्र में बेटियों ने अपना परचम लहराया है और समय के साथ बेटियां लगातार आगे बढ़ती जा रही हैं। शहर से लेकर गांव की हर बेटी को जिद, जज्बा और जुनून के साथ आगे बढ़ते रहना होगा, तभी समाज में पूरी तरह बदलाव आएगा। इस अवसर पर सनी धींगरा, जींद शिक्षा सहयोग समिति के एमडी शुभम जयहिंद, राहुल गनगोरिया, विजय सैनी,सुशीला धनखड़, अशोक खर्ब इत्यादि उपस्थित रहे।
ग्रामीण प्रतिभा विकास समिति के अध्यक्ष सतीश राज देशवाल ने कहा कि संस्था द्वारा संयुक्त समारोह आयोजित कर समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाली बेटियों को सम्मानित कर सराहनीय कार्य किया है। भविष्य में इसके सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। आने वाला समय बालिकाओं का है। शीघ्र ही बालिकाएं गार्गी, विद्योतमा वाली गरिमा को प्राप्त करेंगी। इसके लिए बेटियों के साथ किए जा रहे भेदभाव को दरकिनार करते हुए अपनी काबिलियत के बल पर समाज में उच्च मुकाम हासिल करना होगा। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से बालिकाओं के साथ योन शोषण, अत्याचार व हिंसा की घटनाओं में वृद्धि हुई है। इन घटनाओं को रोकने के लिए बेटियों को समय आने पर दुर्गा का रूप धारण करना होगा। उन्होंने छात्राओं को शारीरिक व मानसिक तौर पर खुद को परिपक्कव करने की सलाह दी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अखिल भारतीय अग्रवाल समाज के अध्यक्ष डा. राजकुमार गोयल ने कहा कि बेटियां सामाजिक गतिविधियों में भाग लेकर अपनी भूमिका निभा रही हैं। बेटियों को वाटसएप और फेसबुक जैसी सोशल साइटस का उपयोग सोच समझकर करना चाहिए। किसी भी तरह की समस्या होने पर बात परिजनों ने नहीं छुपानी चाहिए।
मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा कि बालिकाए शिक्षित होगी तो दो घरो को रोशन करेगी। उन्होंने कहा कि महिला शक्तिकरण की दिशा मे राज्य सरकार सकारात्मक कार्य कर रही है। ऐसे मे बदलते वातावरण के साथ तालमेल बनाए रखने में बालिकाओ का शिक्षित होना आवश्यक है ।
डिप्टी सीएमओ डा. राजेश भोला ने कहा कि बेटियों को सम्मानित करने से ही बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को बल मिलेगा। इसके लिए समाज को अपनी मानसिकता में परिवर्तन लाना होगा। प्रत्येक परिवार में बेटे व बेटियों में समान दर्जे का व्यवहार किया जाना चाहिए। उन्होंने समाज के गरीब तबके की बेटियों को शिक्षित करने के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति को आगे आने को कहा।
स्कूल निदेशक मंजीत भोंसला ने कहा कि विभिन्न क्षेत्र में सफल बेटियों का सम्मान शाल, मेडल व प्रशंसा पत्र देकर किया गया ताकि अन्य छात्राओं को भी प्रेरणा मिले। इसमें बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संकल्प करवाकर संदेश दिया गया।

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर इन्हें किया गया सम्मानित
अंतर्राष्ट्रीय ग्रेपलिंग खिलाडी दीप्ती खटकड, अंतर्राष्ट्रीय स्केटिंग खिलाडी विकास राणा, शारदा आसरी, अनामिका, रितु पुनिया, मोनिका, मीनू, मोनिका, आंचल, अंकिता, मीनू, पूनम, मुस्कान वत्स, बाल कवियत्री उदिता वत्स, रेखा दुहन, गिप्ति, टीनू, दिव्यांग सुमन, अन्न, रवीना, रचना, कुसुम गोयत, अर्चना कुश, रेशमी,अन्नू, प्रियंका, पूनम, मोनिका।

 समारोह में उपस्थित मुख्य अतिथि। 
 समारोह में बेटियों को सम्मानित करते मुख्य अतिथि। 
———————————————————————