Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

16 Dec.
In: India
Views: 0

जींद में शहीदों को समर्पित रक्तदान शिविर का किया गया आयोजन

जींद में शहीदों को समर्पित रक्तदान शिविर का किया गया आयोजन
100 से ज्यादा यूनिट रक्त किया गया इकठा

जींद, 10 दिसम्बर 2018 : जींद में हिंदुस्तान स्काउट्स एवं महात्मा गांधी शिक्षा एवं समाज विकास संगठन द्वारा शहीदों को समर्पित रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 100 से ज्यादा यूनिट रक्त इकठा किया गया। शिविर में जींद के डीसी अमित खत्री, एन्टी करपशन फांउडेशन आफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेन्द्र अरोडा, महात्मा गाँधी इंस्टिट्यूट के निदेशक राजकुमार भोला, अखिल भारतीय अग्रवाल समाज के प्रदेशाध्यक्ष डा. राजकुमार गोयल, रेडक्रास के सचिव राजकपूर सूरा , मेडिकल सुपरिडेंट डा. राजेश भोला, बैरागी सभा हरियाणा के संरक्षक नरेन्द्र सिंह खटकड़, रियल बायोग्रीन एग्रो के एमडी जगमहेन्द्र, हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स के राज्य सचिव सूरत सिंह गिल, जिला प्रशिक्षण अधिकारी ईश्वर सिंह सांगवान, सतबीर यादव इत्यादि सम्मानित अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे।
कार्यक्रम के आयोजक व महात्मा गांधी शिक्षा एवं समाज विकास संगठन के अध्यक्ष राजकुमार भोला ने कहा कि रक्तदान करने से शरीर में किसी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं आती है बल्कि शरीर से कई प्रकार की बीमारियां भी खत्म हो जाती है। रक्तदान करने से आत्म संतुष्टि प्राप्त होती है और शरीर में भी नई ताजगी का अहसास प्राप्त होता है। उन्होंने बताया की जींद ब्लड बैंक की टीम द्वारा करीबन 100 रक्त यूनिट एकत्रित किया गया।
अखिल भारतीय अग्रवाल समाज के प्रदेशाध्यक्ष डा. राजकुमार गोयल ने कहा कि इस शिविर का आयोजन बहुत ही सफल रहा है। उन्होंने कहा कि आज के युग में जहां पर लोग एक दूसरे के प्रति ईष्र्या की भावना रखते है वहीं पर लोगों की सेवा के लिए रक्तदान शिविर सराहनीय है। रक्त का अन्य कोई विकल्प नही है। रक्तदान से ही इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है। रक्तदान शिविर को लेकर युवाओं में काफी उत्साह रहा।
मेडिकल सुपरिडेंट डा. राजेश भोला ने कहा कि यह रक्त जरुरत पडऩे पर कई जरुरतमंद व्यक्तियों की जान बचा सकता है, जैसे की रोड साईड पर ऐक्सिडेन्ट में खून की कमी से मृत्यु हो जाती है वहां यह रक्त जीवन रक्षा का काम करता है, गर्भवती महिलाएं जिनमें खून की कमी होती है उनको यह रक्त दिए जाने से जच्चा बच्चा कि जान बचाई जा सकती है, इसके साथ-साथ छोटे बच्चे जो कैसंर से पीडि़त होते है इस रक्त से उनकी भी जान बचाई जा सकती है।

रक्तदाताओं को सम्मानित करते जीन्द के डीसी अमित खत्री। (राजकुमार)
--------------------------------