Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

08 Dec.
In: India
Views: 0

जीन्द विद्या विहार स्कूल में पत्रकारिता विषय पर आयोजित हुआ सेमिनार

जीन्द विद्या विहार स्कूल में पत्रकारिता विषय पर आयोजित हुआ सेमिनार

जींद, 01 दिसम्बर 2018 : जीन्द विद्या विहार सीनियर सैकेन्डरी स्कूल राजपूरा में पत्रकारिता के विषय को लेकर एक सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें चौधरी रणबीर सिंह यूनिवर्सिटी के डीन डा. एस के सिन्हा, पत्रकारिता विभाग के अध्यक्ष जयपाल और शहर के वरिष्ठ पत्रकार डा. राजकुमार गोयल, सजंय योगी, कर्मपाल गिल, विजेन्द्र कादयान, धर्मवीर शर्मा, अनिल कुमार, वेदपाल पांचाल इत्यादि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। इस अवसर पर बच्चों को पत्रकारिता के महत्व के बारे में बताया गया। उन्हें जानकारी दी गई किस प्रकार पत्रकारिता को कैरियर के रूप में स्थापित किया जा सकता हैं।
स्कूल के चेयरमैन दलशेर लोहान ने आए हुए पत्रकारों का स्वागत किया। इस अवसर पर स्कूल के प्रिंसीपल संदीप नरवाल द्वारा स्कूल की रिर्पोट तैयार की गई। इस अवसर पर डा. एस के सिन्हा ने कहा कि आजकल इस क्षेत्र में बच्चों के लिए बड़े अवसर हैं। बच्चे पत्रकारिता का कोर्स करके इसे एक कैरियर के रूप में अपना सकते है। उनकी यूनिवर्सिटी में भी पत्रकारिता से सबंधित कई कोर्स हैं। इस मौके पर जयपाल ने बच्चों को बताया कि किस प्रकार हम एक सफल पत्रकार बन सकते हैं। उन्होंने प्रिंट मीडिया व इलैक्ट्रोनिक मीडिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
वरिष्ठ पत्रकार डा. राजकुमार गोयल ने बच्चों को पत्रकारिता के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि देश की आजादी से पहले पत्रकारिता एक मिशन थी लेकिन अब पत्रकारिता एक व्यापार बनता जा रहा हैं जोकि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पर एक हमला है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को ईमानदारी के साथ एक मिशन के साथ पत्रकारिता के क्षेत्र में आगे आना होगा तभी लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को बचाया जा सकता हैं। संजय योगी व कर्मपाल गिल ने कहा कि अच्छा पत्रकार बनने के लिए जरूरी है कि किसी भी विषय पर लेख लिखने की कला होनी चाहिए। साथ ही भाषा पर विशेष पकड़ होनी चाहिए। शुद्ध भाषा का प्रयोंग करना आना चाहिए। बिजेन्द्र कादयान, धर्मवीर शर्मा, वेदपाल पांचाल ने कहा कि लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहे जाने वाली हमारी प्रैस आज स्वतंत्र रूप से सक्षम नहीं हैं।

 सेमीनार को संबोधित करते डा. राजकुमार गोयल। 
 स्मृति चिन्ह देकर अतिथियों का स्वागत करते स्कूल के चेयरमैन। 
————————————————